अपने लहू से जलाएंगे और औरों की जिंदगी के चिराग

इस खबर को सुनें

अपने लहू से समाज के जरूरतमंद लोगों की जिंदगी के चिराग जलाएंगे उद्योगपति

रक्तदान शिविर लगाने के साथ-साथ कई सामाजिक कार्यों का किया जाएगा शुभारंभ

चेंबर ऑफ कॉमर्स की स्वर्ण जयंती के अवसर पर पत्रकारों से रूबरू हुए उद्योगपति

यमुना टाइम्स ब्यूरो
यमुनानगर : (राकेश भारतीय) यमुनानगर के उद्योगपतियों ने अपने लहू से समाज के जरूरतमंद लोगों की जिंदगी के चिराग जलाने के साथ-साथ अन्य समाजिक कार्यों का शुभारंभ किया है।


पत्रकारों से रूबरू होते हुए यमुनानगर-जगाधरी चेंबर ऑफ़ कॉमर्स एड इंडस्ट्री के जिला प्रधान एमके सहगल ने बताया कि यमुनानगर-जगाधरी चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री जिले की महत्वपूर्ण संस्था है जो कि 50 वे वर्ष में वृहत वृक्ष का रूप ले चुकी है। यह संगठन 50 साल पहले शुरू हुआ और इसने जिला यमुनानगर में उद्योग, व्यापार और सेवा के क्षेत्र में अग्रणी प्रतिनिधि बनने में एक लंबा सफर तय किया है। चैंबर द्वारा 50 वर्ष पूरी होंने की ख़ुशी में स्वर्ण जयंती साप्ताहिक कार्यक्रम का आयोजन 12 से 18 नवंबर तक धूमधाम से किया जा रहा है । संगठन के महासचिव समीरा सलूजा ने बताया कि समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वालों को संगठन की ओर से कई तरह के अवॉर्ड भी दिये जाएँगे।

उन्होंने कहा कि हम सभी के लिए यह हर्ष का विषय है की स्वर्ण जयंती साप्ताहिक समारोह बहुत हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है जिसमे विभिन्न गतिविधियों का आयोजन चैंबर द्वारा किया जायेगा। समारोह का शुभारंभ आज हिंदू गर्ल्ज़ कॉलेज, जगाधरी में किया गया जिसमे पैनल-वार्ता द्वारा उद्यमिता और नेतृत्व विकास विषय पर विस्तार से चर्चा की गयीं। इस कार्यशाला में गुरनीत आनंद, ईशा गाँधी, श्रुति मलिक, गौरी, समीरा सलूजा व डा एम् के सहगल वक्ता के रूप में अपने विचार प्रस्तुत करेंगे । इस सत्र में बिजनेस एंड फाइनेंस, सेल्स एंड मार्केटिंग, आइडिया एंड प्रेजेंटेशन और कम्युनिकेशन स्किल्स जैसे विषयों को शामिल किया गया, जो वैश्विक उद्योग विशेषज्ञों द्वारा दिया गया।चेंबर ऑफ कॉमर्स के कैशियर राजेश्वर ने बताया कि उनका संगठन समाज के हर वर्ग के लिए कार्य करता रहता है इसी बात के मद्देनजर रविवार को चैंबर के सभी सदस्यों के व्यवसाय/उद्योगों की उन्नति व समृद्धि के लिए पावन हवन-यज्ञ व प्रवचन का आयोजन आर्य समाज मंदिर, माडल टाउन में किया जायेगा जिसमे श्रद्धेय स्वामी विदेह योगी जी (माउंट आबू) द्वारा सभी का मार्गदर्शन भी किया जायेगा।सोमवार को पॉलीप्लास्टिक इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में अंतर-विद्यालय वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है जिसके लिए जिले के विभिन्न स्कूलो के छात्रों द्वारा सहभागिता की पुष्टि कर दी गई है। प्रतियोगिता में विजयी रहने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया जायेगा साथ ही साथ सभी भाग लेने वाले विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट दिए जायेंगे । 15 नवंबर को लीडर स्पीक-शेपिंग यंग माइंड्ज़ नामक कॉन्फ़्रेन्स का आयोजन महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नॉलजी में किया जायेगा। इस दौरान इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधि नेतृत्व की अभिव्यक्ति के रूप में विचार प्रस्तुत करेगे। उनका मुख्य उद्देश्य सभी के महसूस करने और सोचने के तरीके को आकार देने के लिए प्रेरित करना रहेगा। रक्तदान को महादान कहा जाता है इसी को ध्यान में रखते हुए संगठन द्वारा 16 नवंबर को सिविल अस्पताल, यमुनानगर व सेवा भारती के सहयोग से कमल इनकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड में रक्त दान शिविर का आयोजन कराया जायेगा ।

संगठन के सचिव शिवम सलूजा ने बताया कि
17 नवंबर को गुरु नानक खालसा कॉलेज में इंडस्ट्री एकेडमिया मीट का आयोजन किया जाएगा जिसमे पाठ्यक्रम को उद्योग की बदलती जरूरतों के अनुरूप बनाए जाने बारे विचार प्रस्तुत किए जायेगे। उद्योगों के प्रतिनिधि पाठ्यक्रम को मजबूत करने बारे सुझाव देते जिससे स्नातकों की रोजगार क्षमता को बढ़ाया जा सके ।
18 नवंबर को यमुनानगर के निजी होटल में अवार्ड सेरेमनी का आयोजन किया जायेगा।मुख्यत सर्वश्रेष्ठ पहली पीढ़ी उद्यमी, सर्वश्रेष्ठ युवा व्यवसायी, सर्वश्रेष्ठ महिला उद्यमी, सर्वश्रेष्ठ निर्यात उद्योग, यमुनानगर जिले से बाहर विस्तार करने वाले उद्योग,आजीवन योगदान (लंबे समय तक सेवारत कर्मचारी-प्रबंधकीय स्तर), सार्वजनिक क्षेत्र के श्रेष्ठ अधिकारी आदि श्रेणियों में सम्मानित किया जायेगा। इसके साथ ही व्यक्ति जिसने यमुनानगर जिले के विकास के लिए विशेष योगदान दिया है व चैंबर के लिए अतुलनीय सेवाएं प्रदान करने वाली शक्शियत को भी सम्मानित किया जायेगा। इस अवसर पर अच्छे स्टार्टअप की पहचान कर उन्हें भी सम्मानित किया जायेगा जिसका उद्देश्य जिले में नवाचार और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए माहोल बनाना है जो विकास को बढ़ावा देगा और रोजगार के अवसर उत्पन्न करेगा। इस अवसर पर चैंबर के सभी मेंबर सपरिवार उपस्थित रहेंगे । इस अवसर पर डिनर का आयोजन भी किया गया हैं।
कांफ्रेंस के दौरान पूर्व प्रधान व ओरियंटल इंजीनियरिंग वर्क्स की कार्यकारी निदेशक व सेक्रेटेरी जनरल समीरा सलूजा, प्रधान डा एम के सहगल, उप-प्रधान प्रणव चंद्रा, कमल ऐनकोंन इंडस्ट्रीज़ से वित सचिव राजेश गढ़, सचिव शिवम सलूजा व उप-सचिव कनव गांधी उपस्थित रहे।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे