मुख्यमंत्री के सलाहकार ने पत्रकारों से किए अपने अनुभव सांझा

इस खबर को सुनें

मीडिया कक्ष में जिले के पत्रकारों से रूबरू हुए मुख्यमंत्री के मीडिया एडवाइजर

मुख्यमंत्री के साथ 8 वर्ष के अपने अनुभवों को किया सांझा

अमित आर्य ने कहा कि पत्रकारों की हर समस्या को हल करवाने के लिए कृत संकल्प

यमुना टाइम्स ब्यूरो
यमुनानगर (राकेश भारतीय) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ उनके मीडिया सलाहकार के रूप में आठ वर्ष पूरे होने पर अमित आर्य ने जिला के मीडिया कक्ष में पत्रकारों से बातचीत की और अपने अनुभव सांझा किए।


लोक संपर्क विभाग के कार्यालय में स्थित मीडिया कक्ष में पत्रकारों से रूबरू होते हुए अमित आर्य ने कहा कि पत्रकारों के हित में हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की अन्य प्रदेशों में भी चर्चा हो रही है तथा लोग पत्रकारों के लिए चलाई जा रही हरियाणा की योजनाओं से प्रेरणा ले रहे हैं।
मीडिया कक्ष में पहुंचने पर अमित आर्य का जिले के तमाम पत्रकारों ने स्वागत किया प्रेस क्लब ऑफ डिस्ट्रिक्ट यमुनानगर के अध्यक्ष प्रभजोत सिंह लकी हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सुमित ओबरॉय महासचिव हरीश कोहली ने अमित आर्य को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के अध्यक्ष राकेश भारतीय और वरिष्ठ उपाध्यक्ष कुलवंत सिंह ने कहा कि हम यहां किसी यूनियन की ओर से नहीं बल्कि सभी पत्रकार बिरादरी की ओर से अमित आर्य जी का पहुंचने पर जहां स्वागत करते हैं वही पत्रकारों को आयुष्मान योजना में शामिल करने के साथ-साथ हाउसिंग योजना का लाभ पहुंचाने की मांग करते हैं। प्रेस क्लब ऑफ डिस्ट्रिक्ट यमुनानगर के अध्यक्ष प्रभजोत सिंह लकी ने कहा कि पत्रकारों की पेंशन में जहां नियमों का सरलीकरण किए जाने की आवश्यकता है वही ट्रेन में दी जाने वाली छूट के विषय में जो कुछ समय से बंद पड़ी है हरियाणा सरकार को चाहिए कि वह केंद्र सरकार को इसे फिर से बहाल करने के लिए अनुशंसा करें। प्रेस क्लब के पूर्व प्रधान प्रदीप शर्मा और सर्वजीत बाबा ने पत्रकारों के समक्ष आने वाली कठिनाइयों का जिक्र किया । वरिष्ठ पत्रकार पोपीन पंवार ने कहा कि पत्रकारों के हित में चलाई जाने वाली योजनाओं का समय समय पर सरकार को अवलोकन करते रहना चाहिए। युवा पत्रकार सतीश धीमान ने सुझाव दिया कि डीपीआरओ ऑफिस में एक रजिस्टर रखा जाए ताकि पत्रकार अपने सुझाव एवं शिकायतों को लिखा जाये तथा इस रजिस्टर का हर माह मीडिया सलाहकार अथवा कोई अन्य अधिकारी अवलोकन करें। पंजाब केसरी के ब्यूरो चीफ संदीप शर्मा ने मीडिया कक्ष की जर्जर हो चुकी हालत बारे उन्हें अवगत करवाया और इसके सौंदर्य करण की मांग की।अमर उजाला से जुड़े युवा पत्रकार कोशिश खान और सुनील गुर्जर ने जिले के साथ-साथ कस्बाई पत्रकारों के लिए भी सरकार द्वारा ज्यादा सुविधाएं दिए जाने की मांग की। इंडियन मीडिया सेंटर के महासचिव एवं वरिष्ठ पत्रकार अवतार चुघ, एबीपी न्यूज़ और Ani के संवाददाता राकेश जोली ने पत्रकारों के समक्ष आने वाली कठिनाइयों तथा समाचार संकलन के दौरान आने वाली चुनौतियों की चर्चा की तथा कहा कि मनोहर सरकार द्वारा हर माह पत्रकारों और प्रशासन के बीच होने वाली बैठक भी लंबे समय से स्थगित पड़ी है पहले मासिक बैठक होती थी जिससे पत्रकार और प्रशासन जनता से जुड़ी समस्याओं का आदान-प्रदान होता था लेकिन अब यह बंद होने से जनता भी परेशान है तथा प्रशासन तक भी फीडबैक सही नहीं मिलता इसलिए इन बैठकों को भी शुरू करवाया जाए।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मीडिया सलाहकार अमित आर्य ने सभी मांगो और सुझाव को सुनने के पश्चात कहा कि हरियाणा सरकार अधिकांश मांगों को पहले ही पूरा करने के लिए अमल शुरू कर चुकी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पत्रकारों के लिए हाउसिंग सोसायटी की योजना को पंचकूला से पायलट प्रोजेक्ट के रुप में लागू किया है। कैशलेस हेल्थ पॉलिसी का भी 90 फीसदी कार्य हुआ पूरा, भाजपा पहली सरकार है जिसने पत्रकारों के लिए पेंशन योजना लागू की है। आश्वासन दिया कि पत्रकारों की मांगों को पूरा किया जाएगा।
मुख्यमंत्री के मुख्य मीडिया सलाहकार अमित आर्य ने कहा कि सरकार द्वारा सभी जिला मुख्यालयों पर पत्रकारों के लिए मीडिया सेंटर स्थापित किए जा चुके है और इन मीडिया सेंटरों से पत्रकारों को तमाम सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही है। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से पत्रकारों की बहुत पुरानी मांग हाउसिंग सोसायटी को भी पूरा कर दिया है। इस योजना के तहत अब पत्रकारों को एक मंच पर आकर इस योजना की औपचारिकताओं को पूरा करना होगा।


इस अवसर पर राजीव जोली,रविंद्र कुमार, परवेज खान, राम रतन, राजीव मेहता,अमित जग्गा मोहित वर्मा,मनप्रीत, मनजीत, सुरेंद्र कुमार आदि उपस्थित थे। चर्चा के उपरांत मुख्यमंत्री के सलाहकार को जिले के पत्रकारों की ओर से स्मृति चिन्ह और शाल देकर सम्मानित किया गया।प्रेस क्लब ऑफ डिस्ट्रिक्ट यमुनानगर की ओर से एक ज्ञापन भी सौंपा गया। इससे पूर्व अमित आर्य ने केवी पंडित के संगठन हरियाणा पत्रकार संघ द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भी शिरकत की।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे