निगम की बैठक में विपक्षी पार्षदों का बवाल

इस खबर को सुनें

नगर निगम की हाउस बैठक में विपक्षी पार्षदों का बवाल शहर के सार्वजनिक स्थानों पर बनेंगे सुलभ शौचालय, 42 हजार एलईडी लाइटों से जगमग होगा शहर

– सभी वार्डों के श्मशान घाटों का होगा विकास, रास्ते होंगे पक्के

– नगर निगम हाउस की बैठक में करोड़ों रुपये के विकास कार्यों करने पर लगी मोहर

– मेयर मदन चौहान की अध्यक्षता में हुई नगर निगम हाउस की साधारण बैठक, 35 प्रस्ताव पास

यमुना टाइम्स ब्यूरो
यमुनानगर (राकेश भारतीय)
नगर निगम हाउस की साधारण बैठक मैं विपक्षी पार्षदों ने पानी निकासी टूटी सड़कों पर आपकी आईडी आदि मुद्दों पर जमकर बवाल किया तथा कहा कि सफाई मशीन के नाम पर 4 सालों से जो गिरा हम दे रहे हैं इतने में जमुना नगर जगाधरी नगर निगम को अपनी दो मशीनें मिल जाती।


वीरवार को मेयर मदन चौहान की अध्यक्षता में ग्रे पेलिकन में हुई। बैठक में जहां करोड़ों रुपये के विकास कार्य करने की अनुमति दी गई। वहीं, जनहित में शहर के सार्वजनिक स्थानों पर सुलभ शौचालय बनाने और सभी वार्डों के श्मशान घाटों के रास्ते पक्के करने व उनका विकास करने का एजेंडा पास किया गया। निगमायुक्त आयुष सिन्हा ने इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को सुलभ शौचालय बनाने के कार्य को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। बैठक में सभी पार्षदों की सहमति से लगभग 35 प्रस्ताव पास किए गए। जल्द ही शहर 42408 स्ट्रीट लाइटों से जगमग किया जाएगा। मेयर मदन चौहान व निगमायुक्त सिन्हा ने पब्लिक हेल्थ एक्सईएन को बारिश से पहले सभी ब्लॉक सीवरेज की सफाई कराने के निर्देश दिए।इससे पहले नगर निगम हाउस की बैठक में पहुंचने पर निगमायुक्त आयुष सिन्हा ने मेयर मदन चौहान व विधायक घनश्याम दास अरोड़ा का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। ‌बैठक की कार्यवाही के दौरान सभी पार्षदों ने एक के बाद एक सदन में अपने अपने क्षेत्र की

समस्याएं रखी। इस दौरान पार्षदों ने सड़क निर्माण, पानी निकासी, स्ट्रीट लाइट, अवैध कॉलोनियों की समस्याएं रखी। जिनका मेयर मदन चौहान व निगमायुक्त आयुष सिन्हा ने जवाब देकर जल्द निवारण करने का आश्वासन दिया। वार्ड चार के पार्षद देवेंद्र सिंह ने गढ़ी बंजारा के श्मशान घाट का मुद्दा रखा। जिस पर मेयर मदन चौहान ने कहा कि श्मशान घाट एक ऐसा स्थान है, जहां अंत समय में सभी को जाना है। इसलिए सभी वार्डों के श्मशान घाटों का विकास किया जाए। जिन श्मशान घाट के रास्ते कच्चे है, उन्हें पक्का किया जाए। यह प्रस्ताव पास कर मेयर चौहान ने सभी पार्षदों से उनके क्षेत्र के श्मशान घाटों की सूची मांगी, ताकि जल्द उनका विकास कराया जाए। वार्ड आठ


के पार्षद विनोद मरवाह ने सीवरेज ब्लॉकेज की समस्या रखी। पब्लिक हेल्थ एक्सईएन आशीष सहगल ने जल्द समाधान के आश्वासन दिए। वहीं, मशीन आने पर जल्द ही इस समस्या का समाधान कराने की बात कहीं। इसके अलावा भी अन्य पार्षदों ने अपने अपने क्षेत्र के मुद्दे उठाए। निगम पार्षद देवेंद्र सिंह ने कहा कि यह बैठक खानापूर्ति करने के लिए बुलाई गई है तथा बैठक में उठाए गए मुद्दों पर कोई विचार नहीं होता उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारी किसी की नहीं सुनते प्रॉपर्टी आईडी के नाम पर लोगों को परेशान किया जा रहा है इस अवसर पर निगमायुक्त आयुष सिन्हा, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीण शर्मा, डिप्टी मेयर रानी कालड़ा, अतिरिक्त निगमायुक्त धीरज कुमार, उप निगम आयुक्त अशोक कुमार, एसई हेमंत कुमार, एक्सईएन विकास धीमान, सीनियर अकाउंट ऑफिसर अनिल शर्मा, एडीए मेनपाल, जेडटीओ अजय वालिया समेत सभी अधिकारी व पार्षद मौजूद रहे।
बॉक्स

पांच स्थानों का किया साइट विजिट कर स्थान किया निर्धारित –
नगर निगम एरिया के सार्वजनिक स्थानों पर शौचालय बनाए जाएंगे। यह प्रस्ताव बैठक में सर्वसम्मति से पास किया गया। मेयर मदन चौहान ने बताया कि जिन स्थानों पर लोगों का ज्यादा आना जाना रहता है, वहां शौचालय बनाए जाएंगे। अभी मीरा बाई मार्केट, ट्रक अड्डा, कन्हैया साहिब चौक, जगाधरी बस स्टैंड व नगर निगम कार्यालय जगाधरी ‌में सुलभ शौचालय बनाने के स्थान निर्धारित किए गए है। इन स्थानों पर निगम अधिकारियों ने साइट विजिट भी कर लिया है। दस दिन में इसका एस्टीमेट तैयार कर एडमिन अप्रूवल के लिए भेजा जाएगा। इसके अलावा शहर के अन्य सार्वजनिक स्थानों पर जहां शौचालय नहीं है, वहां भी जल्द स्थान निर्धारित कर बनाए जाएंगे।

बॉक्स

नालियों से निकली गाद उठाने को आई 11 ट्रैक्टर ट्रॉलियां –
सभी वार्डों में नालियों से निकली गाद अब अधिक समय तक गलियों में नहीं रहेगी। इसे उठाने के लिए नगर निगम ने अलग से 11 ट्रैक्टर ट्रॉलियां मंगवाई है। एक से 11 वार्ड तक पांच व 12 से 22 वार्ड तक छह ट्रैक्टर ट्रॉलियां लगाई है। प्रत्येक वार्ड में एक दिन छोड़कर ट्रैक्टर ट्रॉली जाएगी। जहां सफाई कर्मी द्वारा नालियों से निकली गाद को उठाएगी।


बॉक्स

ये प्रस्ताव हुए पास –
– गणेश नगर में बने वेंडिंग जोन का नाम मनोहर वेंडिंग जोन रखा जाएगा।
– नेहरू पार्क व कुंडी तालाब पार्क का सौंदर्यीकरण किया जाएगा।
– वार्ड 12 के बाड़ी माजरा में बनाए जा रहे सामुदायिक केंद्र का नाम राजमाता अहिल्याबाई होल्कर रखा जाए।
– वार्ड 12 में वर्मा कांटा से लेकर एसटीपी तक नाले का निर्माण कार्य कराया जाए। इस पर दो करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है।
– वार्ड 12 के गांव गधौली का माजरा में पानी की निकासी के लिए बाडी माजरा के एसटीपी नाले का निर्माण किया जाएगा।
-वार्ड 13 में जम्मू कालोनी में श्मशान घाट के साथ लगती जमीन की पैमाइश कराकर उसकी चारदीवारी कराई जाए।
– वार्ड एक में आर्मी मैदान की चारदीवारी करवाने से कम हुई रास्ते की चौड़ाई बढ़ाई जाए।
– जगाधरी टाउन हॉल से लेकर हनुमान मंदिर तक स्कूल रोड का निर्माण कार्य कराया जाए।
– नगर निगम की जिन जमीनों पर अवैध कब्जे है, उन्हें निशानदेही कराकर हटवाया जाएगा।
– वार्ड 10 की शांति कॉलोनी में चिट्टा मंदिर खेड़ा से लेकर यमुना नहर तक नाले से अवैध कब्जे हटाकर कमर्शियल बेल्ट तैयार की जाए।
– 98 लाख की लागत से नगर निगम के पार्कों व धर्मशालाओं के बोर्ड लगाए जाएंगे।
– नगर निगम के हर वार्डों में निगम की खाली पड़ी जमीन की तारबंदी करवाई जाएगी।
– गांव पांसरा में नगर निगम की खाली जमीन पर बीसी चौपाल व रविदास धर्मशाला बनाई जाए।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे