खनन जॉन में माफियाओं के गुंडे नशे के कारोबारियों को भी देने लगे संरक्षण

इस खबर को सुनें

खनन माफिया के गुंडे जमकर गुंडागर्दी करने के साथ-साथ क्षेत्र में बेच रहे नशा : वरयाम

मीडिया पर हमले से गुस्साए किसान

समाजिक संगठनों ने की निंदा

जिला परिषद के पूर्व सदस्य एवं किसान नेता सूचना मिलते ही पहुंचे थाना

एंटी करप्शन सोसाइटी के अध्यक्ष एडवोकेट वरयाम भी देर शाम दल बल के साथ पहुंचे थाना

यमुना टाइम्स ब्यूरो
यमुनानगर ( राकेश भारतीय) जठलाना क्षेत्र में अवैध खनन की कवरेज करने गए पत्रकारों की टीम पर हुए हमले की सूचना पर समाजिक संगठनों तथा किसानों में गहरा रोष है। किसानों का कहना है कि यह हमला पत्रकारों पर नहीं बल्कि ग्रामीणों पर ही हुआ है क्योंकि अवैध खनन से हो रही परेशानियों से रूबरू कराने के लिए ग्रामीणों ने ही पत्रकारों को बुलाया था।
शुक्रवार को खनन माफिया द्वारा पत्रकारों पर हुए हमले की चौतरफा निंदा हो रही है। बता दें कि कल यमुनानगर से पत्रकार सर्वजीत बाबा, प्रदीप शर्मा, परवेज खान तथा एक महिला पत्रकार कवरेज के लिए गई थी तो उन पर माफिया से जुड़े लोगों ने यह कहते हुए हमला कर दिया था कि तुम्हारी खबरों के कारण हमें भारी आर्थिक नुकसान हुआ है । पत्रकारों का आरोप है कि उन्हें पीटते हुए हमलावरों ने यह कहा कि अब तो यहां से एंबुलेंस में ही जाओगे। बेलगाम हुए माफिया के गुंडों ने पत्रकारों पर हमला ही नहीं किया बल्कि उनके मोबाइल तक ले लिए तथा उन्हें बंधक बना लिया था ।

महिला पत्रकार का तो यह भी आरोप था कि उन्होंने उससे जबरन मोबाइल खुलवा कर उसके व्हाट्सएप और कॉल्स तक चेक किए कि उन्हें कहां से फोन आया और यहां से किसे किसे फोन किया गया।
पत्रकारों से हुई मारपीट की सूचना मिलते ही आसपास के ग्रामीण भी वहां पहुंच गए ।
जिला परिषद के पूर्व सदस्य एवं किसान नेता शिवकुमार संधाला ने कहा कि उन्होंने ही पत्रकारों को जठलाना क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन तथा नियम और कायदों को तोड़कर किए जा रहे खनन के विरोध में कोई भी आवाज उठाता है तो माफिया के गुंडों द्वारा मारपीट की जाती है। शिवकुमार ने कहा कि हमें जैसे ही पत्रकारों की टीम पर हुए हमले की सूचना मिली हम वहां पहुंचे उसके पश्चात थाने आए हैं ।ग्रामीण मारपीट का जवाब देना जानते हैं लेकिन पहले आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में इस बारे में विचार विमर्श किया जाएगा तथा इन गुंडों को क्षेत्र में अपनी गतिविधियों पर लगाम डालने के लिए आसपास के ग्रामीणों के साथ-साथ बड़ी संख्या में किसान आर पार के संघर्ष का बिगुल बजाएंगे।
एंटी करप्शन सोसाइटी हरियाणा के अध्यक्ष एडवोकेट वरयाम सिंह ने कहा कि जठलाना क्षेत्र में खनन माफिया ने आसपास के ग्रामीणों को अनेक जख्म दिए हैं। एडवोकेट वरयाम ने माफिया के गुंडों पर गंभीर आरोप लगाए तथा कहा कि अवैध खनन करने वालों को संरक्षण देने के साथ-साथ अब गुंडे ट्रक संचालकों को लड़कियां सप्लाई करने वालों को संरक्षण देने के साथ-साथ नशा बेचने वाले लोगों को भी संरक्षण देने लगे हैं। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले ट्रक चालक अनैतिक कार्य करने के लिए पहले बाहर से लड़कियां बुलाते थे अब तो स्थानीय क्षेत्र की बच्चियों तक को यह लोग परेशान करने लगे हैं तथा गंदी आदतें डालकर उन्हें खनन क्षेत्र में बुलाकर उनका देहिक शोषण कर रहे हैं।एडवोकेट वरयाम सिंह ने आरोप लगाया कि दूसरे राज्यों से खनन सामग्री लेने के लिए आने वाले ट्रक चालक यहां के युवाओं को पुरिया के रूप में नशे का जहर बेच रहे हैं तथा उसे खनन माफिया का संरक्षण प्राप्त है। वरयाम सिंह ने कहा कि मन में माफिया के गुंडों के प्रति इतना रोष होते हुए भी उन्होंने कानून को कभी हाथ में नहीं लिया तथा कानूनी रूप से ही उनका विरोध कर रहे हैं।माफिया के गुंडों ने पत्रकारों पर हमला करके दुस्साहस किया है जिसे किसी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे