रोगों से बचना है तो करे योग:योगी कवलजीत

इस खबर को सुनें

 

दवाईयां छोडऩी हैं तो योग करें, स्वस्थ भी होंगे : कंवलजीत सिंह योगी
– परमा योग संस्थान पर कार्यक्रम हुआ आयोजित

यमुना टाइम्स ब्यूरो (राकेश भारतीय): योग करेंगे, तो मैडिसन को भूल जायेंगे। योग करने से अनेक बिमारियां दूर होती हैं और यह सिद्ध भी हुआ है। यह कहना है मोस्ट एंप्रीऐशनल एडवांस योगा मास्टर ऑफ द ईयर पुरस्कार प्राप्त कर चुके कंवलजीत सिंह योगी का, जो परमा योग इंस्टीटयूट तिलक नगर में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे उन्होंने एक कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें मुख्यातिथि के रूप में डीएसपी रादौर रजत गुलिया मौजूद थे। वशिष्ठ अतिथि के रूप में गुलदेव सिंह टंडन, जनक चावला, संतक्वात्रा मौजूद थे।

कार्यक्रम में मुख्यातिथि ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि एैसे संस्थान शहर में होने चाहिए ताकि लोग योग कर स्वस्थ रह सकें। उन्हें कंवलजीत सिंह योगी ने सम्मानित भी किया। परमा योग संस्था के संस्थापक कंवलजीत सिंह योगी ने बताया कि 29 अप्रैल को पूर्व विश्व सुन्दरी व सिनेमा अभिनेत्री लारा दत्ता द्वारा परमा योग संस्था के संस्थापक कंवलजीत सिंह योगी को एक योगा मास्टर पुरस्कार से पुरस्कृत किया था। वह लंबे समय तक अन्य देशों में योग सिखाते रहे, लेकिन अब वह अपने जिले में योग सिखायेंगे। उन्होंने बताया कि यह समारोह नई दिल्ली में आयोजित किया गया था, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के पुरस्कार वितरित किये गए थे।

योग क्षेत्र में Kवह केवल एक मात्र व्यक्ति थे, जिन्हें यह पुरस्कार मिला था। लारा दत्ता ने योग संबंधित सेवाओं के लिए उनकी भरपूर प्रशंसा की थी। उन्होंने कहा कि वह हर संभव प्रयास करेंगे कि यमुनानगर के साथ-साथ हरियाणा, देश व विश्व में योग आगे बढ़े। उन्होंने चीन में रह कर भी 19 साल योग की सेवा की है। लोगों को उनकी अनेक समस्याओं से छुटकारा दिलाया है। यह सब योग से संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि वह गरीब बच्चों को निशुल्क योगा भी सिखायेंगे।

आज योगा केवल देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में करवाया जाता है, जिसमें मानसिक रूप से भी काफी तनावमुक्त होते हैं। उन्होंने कार्यक्र म में आये हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद किया।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे