विश्व को सत्य व अहिंसा का पाठ पढ़ानेवाले, सादगी की प्रतिमूर्ति, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस पार्टी ने दी विनम्र श्रद्धांजलि। “गांधी मरा नहीं करते गोलियों की बौछारों से। गांधी जीवित हैं गांधीवादी विचारधारा से।।“ – जैन

इस खबर को सुनें

अम्बाला :- राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी के 74वे बलिदान दिवस के अवसर पर कांग्रेस भवन अम्बाला शहर में एक बैठक का आयोजन प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा के निर्देशनुसार किया गया! बैठक की अध्यक्षता प्रदेश कोषाध्यक्ष रोहित जैन द्वारा की गयी ! कार्यक्रम की शुरुआत में सबने दो मिनट का मौन धारण कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को श्रधांजली दी ! इस अवसर पर उपस्थित कांग्रेसजनो ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी द्वारा स्वराज प्राप्ति तथा समाज सुधार के लिए जो कार्यक्रम और आन्दोलन चलाए गए थे, उन पर विचार गोष्ठी की और गाँधी जी की अहिंसा और साम्प्रदायिक सदभावना के विचारों पर प्रकाश डाला गया !
अपने वक्तव्य में रोहित जैन ने पूज्य बापू को नमन कर उन्हें श्रधान्जली देते हुए कहा :
“गांधी मरा नहीं करते गोलियों की बौछारों से।
गांधी जीवित हैं गांधीवादी विचारधारा से।।“
उन्होंने कहा गांधी जी ने हर भारतीय के ह्रदय में स्वदेशी, स्वभाषा, और स्वराज की अलख जगाई ! उनके विचार और आदर्श सदैव ही भारतवासी को राष्ट्रसेवा के लिए प्रेरित करते रहेंगे ! अहिंसा कायरता की आड़ नहीं है, बल्कि यह वीर व्यक्ति का सर्वोच्च गुण है। आज भी देश के कण-कण में गांधीवादी विचारधारा जीवित है। सत्य, न्याय और अहिंसा की लड़ाई को जिंदा रखे हुए है।उन्होंने कहा की देश में दो विचारधाराएं हैं,एक कांग्रेस की और एक आर एस एस की । बीजेपी/ आर एस एस ने नफरत फैला दी है और कांग्रेस की विचारधारा जोड़ने, भाईचारे और प्यार की है I एक ओर, बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक आरएसएस गांधी का रोज़ नाम लेते हैं, लेकिन क्या आरएसएस ने सचमुच गांधी को स्वीकार कर लिया है ? या अपनी सुविधा से किया स्वीकार’ ! उन्होंने आगे कहा “संघ ने गांधी को केवल सुविधा के तौर पर स्वीकार किया है. क्योंकि उसे महसूस हो गया है कि गांधी की हत्या के बाद भी वो मरे नहीं ! जैन ने कहा एक हिंदुत्ववादी ने गाँधी जी को गोली मारी थी। सब हिंदुत्ववादियों को लगता है कि गाँधी जी नहीं रहे। लेकिन जहाँ सत्य है, वहाँ आज भी बापू ज़िंदा हैं! गोडसे को लेकर आरएसएस समय-समय पर राष्ट्रीय भावना टटोलता रहा है ! गोडसे आतंकवादी नहीं हत्यारा है, यह चर्चा भी उसी साजिश का एक हिस्सा है. हिंदू राष्ट्र बनाने के लिए संघ जो माहौल बना रहा है, ये भी उसी का हिस्सा है. इसलिए गोडसे संघ के लिए प्यारे हैं न कि गांधी ! जैन ने कहा की गांधीवादी सत्य के खिलाफ होने वाले हर वार के खिलाफ खड़े होते हैं और गोडसेवादी सत्य के खिलाफ वार करते हैं और अंत में विजयी गांधीवादी ही होते हैं… जैन ने कहा की गोडसेवादी अमानवीयता कभी गांधीवादी मानवता को नहीं कुचल पाएगी; क्योंकि मानवता दिलों को जोड़ती है, आपसी सद्भाव को बढ़ाती है। गांधीवादी विचारधारा देश की रक्षा करेगी, गोडसेवादी हिंसक विचारधारा से बचाएगी। गांधी जीवन भर सत्य पर खड़े रहे और गोडसेवादी आज झूठ पर अड़े हुए हैं I गांधीवादी हमेशा अन्याय के खिलाफ लड़ते रहेंगे; पीड़ित, शोषित, वंचित को न्याय दिलाने तक संघर्ष करते हैं। अंत में जैन ने कहा की हौसला रखिए- गांधी हैं तो सत्य है, न्याय है; किसी के भी साथ अन्याय होने नहीं देंगे। कांग्रेस का हर कार्यकता किसी के साथ भी अन्याय नहीं होने देगा!
इस अवसर पर पूर्व विधायक जसबीर मल्लौर, पूर्व युवा जिला अध्यक्ष तरुण चुघ, बलविंदर पुनिया, राज कुमार गामा, जिला सेवा दल अध्यक्ष कुलदीप सिंह गुल्लू, दविंदर वर्मा, दविंदर बजाज, राज रानी, एम. सी. मेघा इशु गोयल, सुरजीत सिंह पंजोखरा सचिव अंबाला क्रिकेट एसोसिएशन, रविंदर प्रजापत, रोहित गर्ग, प्रितपाल अंटाल, जगदीप राणा, पूर्व पार्षद गुरदेव, सचिन ओबेरॉय, किरण राना, साईं गोड, विपिन गर्ग, पंडित राजपाल शर्मा, जतिंदर सोढ़ी, मनोज कुमार, ऍस के गुप्ता, कुलदीप कौर, संजीव फौजी, राजेश शर्मा रोजी, प्रदीप कुमार, अनंत,अंकित, सूबेदार सतपाल मलिक, सिमरजीत कौर, राजेश शर्मा, नरिंदर कुमार, गुरदेव, राजिंदर वर्मा, राघव विज ,अशोक बूंदी, अभय,पंडित नवरत्न,बलदेव कुमार, प्रदीप कुमार, समेत भारी संख्या में कार्यकर्ता अपने साथियों सहित मौजूद थे।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे