अमर शहीद मंगल पांडे को जन्मदिन पर किया गया याद

इस खबर को सुनें

उनकी याद में रखी गई दो दिवसीय बैडमिंटन प्रतियोगिता

मुख्य अतिथियों के साथ साथ सभी खिलाड़ियों ने की पुष्पांजलि अर्पित

मंगल पांडे परिवार की पांचवी पीढ़ी से कविता त्यागी हुई मुख्य रूप से शामिल

यमुना टाइम्स ब्यूरो
यमुनानगर, 18 जुलाई ( राकेश भारतीय ) यमुनानगर
देश की आजादी के लिए स्वतंत्रता संग्राम की अलख जगाने वाले अमर शहीद मंगल पांडे के जन्म दिवस के उपलक्ष में एक कार्यक्रम का आयोजन भगवान परशुराम समुदायिक केंद्र गोविंदपुरी में किया गया। मंगल पांडे की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए गए वही उनकी याद में दो दिवसीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रवक्ता डॉक्टर लोकेश गर्ग तथा भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता राकेश त्यागी उपस्थित हुए और मंगल पांडे की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करते हुए उनके जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला। राकेश त्यागी ने कहा कि मंगल पांडे जैसे अमर शहीद योद्धाओं की बदौलत ही आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। हमें उनके सपनों के भारत का निर्माण करना है। उनके बताए पद चिन्हों पर चलकर देश को उन्नति की राह पर अग्रसर करना है। डॉ लोकेश गर्ग ने कहा कि मंगल पांडे जोकि 1857 के विद्रोह के जन्मदाता थे ने ही देश के युवाओं में क्रांतिकारी जोश भरने का काम किया।

कार्यक्रम में अमर शहीद मंगल पांडे परिवार की पांचवी पीढ़ी से कविता त्यागी भी मुख्य रूप से उपस्थित रही। कविता ने भी अमर शहीद मंगल पांडे के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि केवल मंगल पांडे को ही नहीं बल्कि उनके अन्य परिवार के सदस्यों को भी खत्म करने की साजिश अंग्रेज सरकार द्वारा जब रची गई थी। उनके भाई को भी फांसी दी गई थी और उनका पूरा परिवार किसी तरह इधर-उधर भटकते हुए अंग्रेजों की नजरों से दूर रहा। दो दिवसीय बैडमिंटन टूर्नामेंट में करीब दो दर्जन खिलाड़ियों ने भाग लिया।

रिपोर्ट :राकेश भारतीय

जूनियर टीम ने भी इस प्रतियोगिता में भाग लिया। 11 स्टार मॉर्निंग क्लब द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में क्लब के सदस्यों के अतिरिक्त बैडमिंटन खिलाड़ी दीपक दुग्गल, सुंदर राणा, सुरेश आनंद, अरुण त्यागी, राकेश सेठ, राकेश कुकला, मनोज त्यागी, परीक्षित त्यागी, वीरेंद्र त्यागी, अजय, निवेदिता त्यागी, कपिल, सरबजीत, अवतार, राहुल, अक्षित, परिणीति, शगुन शर्मा ,युवराज, गोलू तथा राजेश कंबोज आदि ने भाग लिया। सभी ने अमर शहीद मंगल पांडे की प्रतिमा पर खेलने से पूर्व पुष्प अर्पित किए और देश सेवा की शपथ ली।
कार्यक्रम में चैलेंज यूथ क्लब के संस्थापक सुधीर पांडे, डॉक्टर निशा, सुधा त्यागी, डॉ रजनी, श्याम सुंदर, गुलशन बक्शी, कपिल पंडित, रोशन लाल शर्मा, पार्षद सुरेंद्र शर्मा, अनिल दत्त, अंकुश, पंडित श्याम लाल, गौरव त्यागी, भीम, रिंकू, मुकेश त्यागी, रमेश त्यागी क्लब के चेयरमैन मायाराम शर्मा मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे