नहीं रही यमुनानगर की शेरनी भाजपा नेत्री कमला वर्मा

इस खबर को सुनें

यमुना टाइम्स ब्यूरो
यमुनानगर (राकेश भारतीय )
हरियाणा में तीन बार कैबिनेट मंत्री रही 92 वर्षीय डॉ कमला वर्मा का आज निधन हो गया। भाजपा के तेजतर्रार नेताओ में शुमार लालकृष्ण आडवाणी एवं सुषमा स्वराज की टीम का हिस्सा रही डॉ कमला वर्मा ब्लैक फंगस के चलते अस्वस्थ थी और उनका इलाज चल रहा था।
जनसंघ के समय से भारतीय जनता पार्टी का हिस्सा रही और प्रदेश में भाजपा की पहली अध्यक्ष रही डॉक्टर कमला वर्मा को आपात काल में जहां सेंट्रल जेल अंबाला में डाला गया वही राम मंदिर आंदोलन के दौरान भी वह उत्तर प्रदेश में मुलायम सरकार द्वारा पकड़ी गई तथा उन्हें जेल में डाल दिया गया। वर्ष 1977 ,1987, 1995 में हुए चुनाव में कमला वर्मा ने जीत हासिल की । उस समय भाजपा एक चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी बंसीलाल के नेतृत्व वाली हरियाणा विकास पार्टी एक चुनाव में ओमप्रकाश चौटाला के नेतृत्व वाली इनेलो गठबंधन में शामिल थी। भाजपा की टिकट ना मिलने पर एक बार उनके समर्थकों ने पार्टी का विरोध किया तो पार्टी हाईकमान ने उनके कई समर्थकों सहित कमला वर्मा को भी भाजपा से बाहर निकाल दिया था हालांकि डोक्टर कमला वर्मा हमेशा यही कहती रही कि उन्होंने पार्टी के प्रत्याशी को हराने में कोई भूमिका नहीं निभाई।

देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई हों , भाजपा नेता जसवंत सिंह हो ,दिल्ली के मुख्यमंत्री रहे स्वर्गीय मदन लाल खुराना हो या सुषमा स्वराज और लालकृष्ण आडवाणी हरियाणा की कद्दावर नेता के रूप में पहचान बनाने वाले डॉक्टर कमला वर्मा की तूती हर जगह बोलती थी।
स्वर्गीय डॉक्टर कमला वर्मा को समाज सेवा के साथ-साथ राजनीति के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए हमेशा याद रखा जाएगा यहां बता दें कि 20 मई को डॉक्टर कमला वर्मा को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था बीमारी से बचाव के लिए इंजेक्शन ना मिलने का आरोप उनके परिजनों ने लगाया था इसके पश्चात भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष राजेश सपरा ही नहीं बल्कि भाजपा विधायक घनश्यामदास अरोड़ा सहित तमाम भाजपा नेता वहां जुट गए थे और भाजपा नेताओं ने उनके स्वास्थ्य की देखभाल में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी उनके निधन पर भारतीय जनता पार्टी ही नहीं बल्कि जननायक जनता पार्टी इनेलो कांग्रेस बसपा आदि तमाम दलों के प्रतिनिधियों ने शोक जताया है।
पूर्व विधायक डॉ कृष्णा पंडित और पूर्व विधायक दिलबाग सिंह ने कहा कि डॉक्टर कमला वर्मा का जाना यमुनानगर के लिए बहुत बड़ी क्षति है, जजपा के जिला अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक चौधरी अर्जुन सिंह और प्रेस प्रवक्ता ओपी लाठर ने भी कमला वर्मा के निधन पर शोक जताया जबकि भाजपा विधायक घनश्यामदास अरोड़ा और शिक्षा मंत्री चौधरी कंवर पाल का कहना है कि ऐसे नेता सदियों में पैदा होते हैं।भाजपा के नितिन कपूर ,मेयर मदन चोहान ,राजिन्द्र बाल्मीकि ,नरपाल चौधरी , कांग्रेसी नेता श्याम सुंदर बत्रा , संदीप राणा, बीएस चौहान, भूपेंद्र राणा आदि नेताओं का कहना है कि डॉ कमला वर्मा जिस प्रकार परिवारिक सामाजिक और राजनीतिक तालमेल बनाया वह हमेशा याद रहेगा।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे