यमुनानगर की इस लाडली को आशीर्वाद देने पहुंचे सीएम मनोहर

इस खबर को सुनें

बिना दहेज की शादी तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल पहुँचे आशीर्वाद देने

एनआरआई विक्रांत राणा व डॉक्टर अपूर्वा राणा की पहल बनी मिशाल

यमुना टाइम्स ब्यूरो
यमुनानगर (राकेश भारतीय) करनाल के गाँव कतलाहेडी निवासी एनआरआई विक्रांत राणा व यमुनानगर के सरोजिनी नगर निवासी डॉक्टर अपूर्वा राणा की शादी क्षेत्र में मिशाल बनी है. दिखावे व चकाचौंध के इस दौर में बिना दहेज के शादी कर युवाओं व समाज के लिए प्रेरणादायक पहल हुई है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बिना दहेज शादी करने पर नवदंपति को आशीर्वाद देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि बिना दहेज शादी कर राणा परिवार सराहनीय कार्य कर रहा है. इससे समाज में बेटियों का सम्मान बढ़ता है. उन्होंने विक्रांत के पिता कैप्टन मैनपाल राणा, माँ सुशीला व अपूर्वा के पिता विजय राणा, शिक्षिका माँ रेखा राणा सहित समस्त राणा परिवार द्वारा शुरू की गई इस पहल की सराहना की और कहा कि इस परम्परा को जिवंत रखते हुए आगे बढ़ाना है. राणा परिवार ने मुख्यमंत्री को बताया कि इससे पहले उन्होंने अशोक व राधा की शादी भी बिना दहेज के ही की है. बताया कि दोनों शादियों में एक रुपया व नारियल दहेज के रूप में लिया गया है.
यमुनानगर निवासी शिक्षिका रेखा राणा ने कहा कि उन्होंने 27 वर्षों में हजारों बच्चों को शिक्षित किया है.

किताबी पढ़ाई के साथ साथ नैतिक ज्ञान उनकी शुरू से प्राथमिकता रही है. इस मौके पर हरियाणा व्यापार मण्डल के प्रधान नरेन्द्र बाम्बा, ब्राहमण सभा के प्रधान सुरेन्द्र शर्मा बडौता व वधु के भाई विश्वप्रताप राणा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया. करनाल की मेयर रेनूबाला गुप्ता, हरियाणा पंजाबी ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष गुरविन्द्र सिंह धमीजा, जेबीडी बुक्स ग्रुप के चेयरमैन भारत भूषण कपूर, श्रीपाल राणा, ऋषिपाल राणा व शीशपाल राणा सहित विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा परिवार के लोगों ने भी मुख्यमंत्री का पुष्पगुच्छ के साथ सम्मान किया।

वर के दादा ठाकुर लाल सिंह व दादी केला देवी ने कहा कि शादी में लेनदेन कम होने के बजाय बढ़ता जा रहा है. बेटी से बड़ा कोई दहेज नहीं हो सकता. पढ़ने और सुनने में आता है कि दहेज के कारण अमुक का रिश्ता टूट गया, किसी की मौत हो गई. य़ह दुखदायी है. खासकर राजपूत समाज इस गर्त में धंसता जा रहा है. बच्चों को सुशिक्षित व सभ्य बनाना प्राथमिकता होनी चाहिए. हमें खुशी है कि इन बच्चों ने बिना दहेज के शादी करके समाज में एक मॉडल स्थापित किया है और हमारे सम्मान को चार चांद लगाए हैं.

इस मौके पर स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र, मुख्यमंत्री के मीडिया कॉर्डिनेटर जगमोहन आनन्द, करनाल भाजपा जिला अध्यक्ष योगेन्द्र राणा, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बटला, विधायक हरविंद्र कल्याण, भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष रतनमान, हरियाणा व्यापार मण्डल के प्रदेश प्रवक्ता किशोर नागपाल, सीएम विंडो के सदस्य एडवोकेट संजय मदान, एडवोकेट राजेश शर्मा, खेमसिंह फौजी व महिपाल राणा ने भी नव दंपत्ति को आशीर्वाद देकर इस पहल की सराहना की.

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे