सुरजेवाला से किसने कहा खेमका है या खामखा

इस खबर को सुनें

गुस्ताखी माफ़ हरियाणा।

जब शमशेर सुरजेवाला ने बेटे रणदीप सुरजेवाला से कहा ‘ये खेमका है या खामखा’ । ?
क्यां अशोक खेमका हरियाणा का केजरीवाल बनना चाहता है?


चर्चित आई ए एस अफसर अशोक खेमका एक बार फिर चर्चा में है। उन्होंने चीफ मिनिस्टर मनोहर लाल को खत लिखकर विजिलेंस महकमे का हेड बनाने की मांग की है ताकि वे राज्य से करप्शन हटा सके। बात कुछ समझ नहीं आ रही। विजिलेंस महकमे का आई ए एस हेड चीफ सेक्रेटरी होता है। मनोहर लाल उन्हें चीफ सेक्रेटरी तो लगाने से रहे। और विजिलेंस का पुलिस महकमे के हेड इस समय शत्रुजीत कपूर है। विजिलेंस जांच करके मुदकमा दर्ज करने के लिए विजिलेंस हेड चीफ सेक्रेटरी की अनुमति मांगता है जो आमतौर पर नहीं मिलती।वैसे भी विजिलेंस, चीफ मिनसिटर और मंत्रियों के खिलाफ तो जाँच कर नहीं सकता।

गुस्ताखी माफ हरियाणा :कलम की ताकत से भ्रष्ट नेताओं और अफसरों की टोपी उडाते हुए लेखक पवन बंसल

अब खेमका को कौन बताये की मनोहर लाल के लिए जीरो टॉलरेंस ऑन करप्शन एक जुमला है।अपनी खेमका को बिन मांगी सलाह है कि नौकरी से ऐच्छिक रिटायरमेंट लेकर करप्शन विरोधी फ्रंट बनाये। मीडिया में सरकार को एक्सपोज़ करे और जनहित याचिकाएं दायर करवाए। खेमका का तो बार-बार तबादला ही किया गया है.यहाँ तो दर्जनों ऐसे उदाहरण है जहा चीफ मिनिस्टर ने ईमानदार और उनके नाजायज आदेश न मानने वाले आई ए एस और आई पी एस अफसरों को बिना वजह मुअत्तल भी कर दिया था।वैसे चर्चा यह भी है जिस तरह अरविन्द केजरीवाल करप्शन का मामला उछाल कर दिल्ली के चीफ मिनसिटर बन गए उसी तरह खेमका भी ————–
चर्चा खेमका और खामखा वाली बात की।
————————–
भूपिंदर हूडा चीफ मिनिस्टर बने थे और रणदीप सुरजेवाला के पिता शमशेर सिंह सुरजेवाला कैथल से कांग्रेस विधायक थे। चूकि खेमका ने ओमप्रकाश चौटाला की सरकार के खिलाफ झंडा उठाया था सो रणदीप सुरजेवाला ने उन्हें अपना आदमी समझ कैथल का डिप्टी कमिशनर लगवा दिया।
खेमका चार्ज लेने के बाद कैथल रेस्ट हाउस में रुके थे। शमशेर सुरजेवाला ने उन्हें फ़ोन करके उनके घर आने को कहा। बस ये खेमका को पसंद नहीं आया।अपने पी ए से शमशेर सुरजेवाला को कहलवा दिया कि कोई सरकारी काम है तो दफ्तर में मिले और जरूरी है तो रेस्ट हाउस मेंआ जाये।
शमशेर सुरजेवाला को यह बात बड़ी अजीब लगी क्योंकि रणदीप ने तो कहा था की खेमका अपना आदमी है।जब रणदीप कैथल आया तो शमशेर सिंह सुरजेवाला ने अपन दर्द जाहिर करते हुए कहा ‘रणदीप ,ये खेमका है या ख़ामख़ा। हरियाणा में खामखा का मतलब फिजुला होता है।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे