तूल पकड़ने लगा रायल्टी विवाद,नाको पर बब्बल ग्रुप का कब्जा

इस खबर को सुनें

तूल पकड़ने लगा रायल्टी विवाद,नाको पर बब्बल ग्रुप का कब्जा

खनन क्षेत्र में बदलता रहता है राजनीतिक नेताओं का वरदहस्त

 

यमुनानगर ( राकेश भारतीय) हरियाणा के खनिज पदार्थों पर भी कई पुष्पा अवेध दोहन कर करोडों के राजसव को चुना लगाते रहे है।राजनीतिक वरदहस्त होने के चलते यह पुष्पा निर्बाध रूप से अपने कामो को अंजाम देने लगे लेकिन एनजीटी के दखल के बाद इन पर नकेल कसी जा रही है तो दूसरी और फर्जी ई रवाना कर कई फर्जी नाके लगाने तक का मामला सामने आया है ।
जानकारी के अनुसार

 

खनन क्षेत्र बल्लेवाला में रॉयल्टी को लेकर दो पक्षों में चल रहा विवाद निरन्तर बढ़ता जा रहा है। शनिवार के देर सायं बल्लेवाला में बब्बल ग्रुप ने बल्लेवाला के रॉयल्टी नाके पर अपना कब्जा जमा लिया, इस नाके पर पहले यमुनानगर के एक दबंग राजनीतिक नेता के गट का कब्जा था। एक ग्रुप के वीरेंद्र ने बताया कि खनन क्षेत्र बल्लेवाला जॉन में उनके पांच खनन पॉइंट है जो कि भुडकला, भूड़कला माजरा,बेलगढ़, कोलीवाला व देवघर है। उनकी कंपनी के नाम से रॉयल्टी काटी जाती है लेकिन पिछले कुछ दिनों से इन जगहों पर राजनीतिक नेता के ग्रुप के करिन्दो द्वारा रॉयल्टी काटी जा रही थी जोकि सरासर अवैध थी। क्योंकि इस नेता के ग्रुप के नाम से जयधरी, पिपली माजरा,कनालसी, मंडोली ईस्ट और वेस्ट खनन पॉइंट है और किसी समय सत्ता में अत्यंत प्रभाव रखने वाले नेता जी के इस ग्रुप के कारिंदे बल्ले वाला जोन में फर्जी परचेज दिखाकर रॉयल्टी काट रहे है। वही बल्ले वाला खनन जॉन एसोसिएशन के प्रधान रामपाल कांबोज ने भी इसको लेकर खनन विभाग को शिकायत की हुई थी जिसको लेकर फर्जी रवाना को लेकर करवाया मुकदमा दर्ज करवाकर जांच के एसआईटी टीम गठित कर दी है जिसमें एक आईपीएस ऑफिसर और दो डीएसपी शामिल है। उन्होंने बताया की बल्लेवाला से ही फर्जी ई रवाना काटे जा रहे थे जोकि जांच के बाद आई पकड़ में आए जिससे सरकार को भी करोड़ों का चूना लगाया जा रहा था। इस सारे मामले में फर्जी ई रवाना का घोटाला भी सामने आया है जिसमें लगभग 15 फर्म जो कि फर्जी तरीके से ही रवाना काट रही थी उनके नाम भी सामने आए हैं। वहीं इन खनन प्वाइंटों को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने स्टे भी किया हुआ है। रामपाल कंबोज ने आरोप लगाया कि दिलबाग सिंह ग्रुप अन्य जगह से इलेक्ट्रॉनिक परचेज लाकर बल्लेवाला, बैलगढ़,कोलीवाला में खुदाई कर रहे हैं जो कि सरासर गलत है। इसी को लेकर खनन विभाग ने कार्रवाई करते हुए अवैध खनन सामग्री से भरे दो ट्रको को भी पकड़ा है जिन पर खनन विभाग की शिकायत पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया की फर्जी तरीके से ई रवाना काटने को लेकर पंचकूला में मुकदमा दर्ज करवाया जा चुका है जिसकी विभागीय जांच चल रही है।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे