करोड़ों के राजस्व को चूना लगाकर किया गया खनन

इस खबर को सुनें

खनन माफिया का खेल, 20 से 30  करोड की लगाई चपत

खनन विभाग को की गई शिकायत में लगाए गए आरोप

यमुना टाइम्स ब्यूरो

य्मुनानगर ( राकेश भारतीय) यमुनानगर के

मुसंबिल गांव निवासी समाजसेवी बलबीर संधू ने निदेशक खनन एवं भूतनिदेशक खनन एवं भूतत्व विभाग को भेजी शिकायत में धनोरा गांव की जमीन पर अवैध खनन करने वालों के विरुद्ध शिकायत देते हुए आरोप लगाया है कि फॉरेस्ट एरिया के सेक्शन 45 के तहत पढ़ने वाली जमीन के एरिया में अवैध खनन कर माफिया ने गहरे खड्डे बना दिए हैं ।

संधु ने आरोप लगाया कि 2 एकड़ जमीन में जेपीवाई कंसोत्रिय्म् कंपनी ने बिना राजसव दिए या खनन की अनुमति लिए बिना खनन किया है जिससे प्रदेश सरकार के राजस्व को लगभग 20 से 30 करोड रुपए की चपत लगी है।

अपनी शिकायत में बलबीर संधु ने कहा कि माफिया द्वारा खनन जॉन में अवैध खनन धड़ल्ले से किया जा रहा है धनोरा में तो एक कंपनी ने नियम और कायदों को ताक पर रखते हुए जहां खनन किया है वहीं धनोरा गांव में 2 एकड़ जमीन पर जेपीवाई कंस्ट्रो फिल्म प्राइवेट लिमिटेड फॉर्म द्वारा अवैध रूप से खनन का कार्य किया जा रहा है और करण करके यहां कीप्राइवेट लिमिटेड फॉर्म द्वारा अवैध रूप से खनन का कार्य किया जा रहा है और करण करके यहां की जमीन को झील में बदल दिया गया है उन्होंने बारिश के वक्त यहां पानी भर जाता है और इससे गांव की जमीन वह गांव को खतरा बना रहता है। बलबीर ने आरोप लगाया कि एरिया के सेक्शन 4 और 5 के तहत पड़ने वाली जमीन पर माफिया द्वारा बेखौफ अंदाज में खनन किया जा रहा है । उन्होंने विभाग से अपील की कि तुरंत इस माफिया  पर कार्रवाई करते हुए अवैध खनन करने का दोषी पाए जाने पर इस कंपनी से करोड़ों रुपए की वसूली भी की जाए।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे