सोनिया से मुलाकात के बाद हुड्डा ने बुलाई बैठक

इस खबर को सुनें

चंडीगढ़ कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी से मुलाकात करने के बाद हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री एवं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुला ही है। राज्यसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर 30 मई को चंडीगढ़ में होने वाली यह बैठक काफी अहम है।
राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का उम्मीदवार 31 मई को अपना नामांकन दाखिल करेगा। उम्मीदवार के नाम की घोषणा 30 मई की बैठक में होगी। हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव होगा।
विधायकों के गणित के हिसाब से 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव में एक सीट भाजपा तो एक सीट कांग्रेस के खाते में आ सकती है। भाजपा समर्थित निर्दलीय सांसद सुभाष चंद्रा और भाजपा सांसद दुष्यंत कुमार गौतम का कार्यकाल पूरा होने पर यह दोनों सीटें खाली हुई हैं।
यदि मतदान की नौबत नहीं आई तो 10 जून को ही विजेता सांसद के नाम का पता चल जाएगा। हरियाणा भाजपा की ओर से 28 मई को हिसार में हो रही बैठक में उम्मीदवार का नाम घोषित किया जा सकता है।
पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की गुरुवार को सोनिया गांधी से दिल्ली में मुलाकात हुई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार के नाम को लेकर भाजपा हाईकमान खासकर प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा के संपर्क में हैं। उनकी हाल ही में संगठन महामंत्री बीएल संतोष से भी मीटिंग हुई है।
भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सोनिया से हुई मुलाकात से पहले हरियाणा विधानसभा के पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलकर आए थे। कांग्रेस में कुलदीप शर्मा, कुमारी सैलजा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, अशोक अरोड़ा, आनंद शर्मा और राजीव शुक्ला राज्यसभा टिकट के प्रबल दावेदार हैं।
भाजपा की ओर से पूर्व आप नेता कुमार विश्वास के नाम की चर्चा है, जबकि दुष्यंत कुमार गौतम को भी राज्यसभा के लिए रिपीट किया जा सकता है। इसके अलावा आधा दर्जन नेता टिकट के दावेदार हैं।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे