यमुनानगर में सीबीआई की रेड

इस खबर को सुनें

यमुना टाइम्स ब्यूरो
यमुनानगर ( राकेश भारतीय) यमुनानगर में आज सोमवार को सीबीआई की टीम ने अपनी धमक देते हुए ईपीएफओ जगाधरी कार्यालय में रेड की। जानकारी के अनुसार प्रोविडेंट फंड एम्पलाइज प्रोविडेंट फंड के ऑफिस में सीबीआई ने कार्यालय के प्रवर्तन अधिकारी व उसके एक साथी को जांच पड़ताल को निपटाने की एवज में मांगी गई एक लाख रुपये रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार कर लिया। सीबीआइ ने दोनों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया। बुधवार को दोनों को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

सीबीआइ को दी शिकायत में एक लक्कड़ कारोबारी ने आरोप लगाया था कि ईपीएफओ कार्यालय का प्रवर्तन अधिकारी अनिल कुमार उससे एक लाख रुपये की रिश्वत मांग रहा है। इस काम में उसका साथी अशोक भी सहयोग कर रहा है। जिस पर सीबीआइ ने कार्रवाई कर दी। टीम ने मंगलवार शाम दोनों को कार्यालय से एक लाख रुपये की रिश्वत के साथ गिरफ्तार कर लिया।
दोनों को बुधवार को काेर्ट में पेश किया जाएगा। शिकायतकर्ता ने सीबीआई को बताया था कि ईपीएफओ कार्यालय से उसे नोटिस आया था कि उसने नवंबर 2018 से जुलाई 2019 के दौरान अपनी फर्म के कर्मचारियों का पीएफ जमा नहीं कराया है। पता लगने पर उसने बकाया पीएफ कर्मचारियों के खातों में जमा करवा दिया था। इसके बावजूद ईपीएफओ जगाधरी ने उसकी फर्म के विरुद्ध सिविल प्रक्रिया संहिता 1908 के तहत जांच पड़ताल शुरू कर दी।


जांच के नाम पर उसे परेशान किया जाने लगा। जिस पर अनिल ने उसे बताया कि वह अशोक से मिले जो उसे जांच से बचने का रास्ता बताएगा। वह अशोक से मिला तो उसने कहा कि वह अनिल कुमार को एक लाख रुपये दे तो उसके खिलाफ चल रही जांच बंद हो जाएगी। इसकी शिकायत उसने सीबीआइ को दी। सीबीआई ने जाल बिछाया और अनिल कुमार व अशोक को एक लाख रुपये की रिश्वत के साथ गिरफ्तार कर लिया।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे