जल जीवन मिशन के अंतर्गत केंद्र द्वारा हरियाणा राज्य के लिए 1119.95 करोड रूपये हुए स्वीकृत: कटारिया

इस खबर को सुनें

यमुना टाइम्स ब्यूरो
यमुनानगर, 19 जून ( राकेश भारतीय )-जल जीवन मिशन के अंतर्गत केंद्र द्वारा हरियाणा राज्य के लिए 1119.95 करोड रूपये स्वीकृत किए गए हैं । जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन के लिए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने हरियाणा की प्रशंसा की है।
हरियाणा राज्य के जल संबंधी विभिन्न विषयों के संदर्भ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के निवास पर केंद्रीय जलशक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया के साथ हरियाणा राज्य के जल संबंधी विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओ व योजनाओं के क्रियान्वयन तथा राज्य की आवश्यकताओं के संदर्भ में गहन विचार विमर्श किया।
केंद्रीय जलशक्ति राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ने बताया की केंद्र ने राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना के अंतर्गत सरस्वती के विकास के लिए 500 करोड़ रूपये उपलब्ध करवाए जाने का आश्वासन दिया है। हरियाणा की महाग्राम योजना के अंतर्गत आने वाले 130 गांवों में 55 लीटर दर की अपेक्षा 130 लीटर दर से पेयजल उपलब्ध करवाने तथा सीवरेज सुविधा उपलब्ध करवाने की दिशा में हरियाणा के प्रत्येक महाग्राम के लिए 25 करोड़ रूपये की दर से कुल 3250 करोड़ रूपये उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव केंद्र को किया है। नल से जल योजना के अंतर्गत हरियाणा के 08 जिलों को पूर्ण रूप से कवर किया जा चुका है और शीघ्र ही सभी जिलों को कवर करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य होगा।
केंद्रीय जलशक्ति राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ने बताया कि अटल भूजल योजना के अंतर्गत हरियाणा के 1669 गांवों में भूजल का स्तर दर्ज करने की दिशा में पीजोमीटर लगाए जाएंगे और जल के पूर्ण सदुपयोग की योजनाएं तैयार की जाएंगी।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे