भारतीय जीवन मूल्यों के संरक्षण का उत्सव हैं समरस गंगा उत्सव – अमर सिंह

इस खबर को सुनें

यमुना टाइम्स ब्यूरो

यमुनानगर (राकेश भारतीय) जिला यमुनानगर में समरस गंगा उत्सव समिति की एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें समिति द्वारा हरियाणा कला परिषद अम्बाला मंडल के सहयोग से समरस गंगा उत्सव-2024 के आयोजन कि विस्तार से चर्चा हुई ।

विभाग कार्यवाह अमर सिंह ने बताया कि यह उत्सव 28 जनवरी को प्रातः 9 से 4 बजे तक सामुदायिक भवन खजुरी में रहेगा। इसमें यमुनानगर जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र से समाज की सज्जन शक्ति भाग लेगी। इस कार्यक्रम में संतो व महापुरुषों द्वारा शुरू की गईं कुछ श्रेष्ठ परम्पराओं व संस्कारों को संरक्षित करने पर विचार किया जायेगा। इन संस्कारों व संस्कृति को युवा पीढ़ी कैसे आत्मसात करे, इसकी योजना की जाएगी। समाज में कुटुंब प्रबोधन, गौ सेवा, जैविक खेती, पर्यावरण संरक्षण, सामजिक समरसता, सनातन जीवन मूल्यों का संरक्षण व सामाजिक सद्भावना कैसे स्थापित हो इस पर विचार व चिंतन होगा।

 

समाज में इन सभी विषयों पर काम कर रहे बंधु अपना अनुभव साँझा करेंगे तथा आगामी योजना बनाएंगे।हरियाणा प्रान्त व उत्तर क्षेत्र में इन श्रेष्ठ कार्यों को करने में लगे महानुभाव भी इस कार्यक्रम में अपना मार्गदर्शन करेंगे । जिला कार्यवाह विनोद ने कहा कि इस उत्सव में गीत -भजन का भी कार्यक्रम रहेगा जिसमें हरियाणा कला परिषद से लोक गायक प्रेम हरियाणावी और उनके साथी सामाजिक जनजागरण विषयों पर अपनी प्रस्तुति देंगे। इस कार्यक्रम में जैविक क़ृषि से ग्राम विकास , गौ सेवा, धार्मिक ग्रंथ, कुटुंब प्रबोधन व सामजिक समरसता, पर्यावरण से संबंधित प्रदर्शनी भी रहेगी।समाज के हर वर्ग में इस उत्सव को लेकर उत्साह है और लोग बड़े उत्साह के साथ कार्यक्रम में भाग लेंगे।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे