तहसील ऑफिस से कहां गायब हो गए सरकारी दस्तावेज ?

इस खबर को सुनें

तहसील ऑफिस से कहां गायब हो गए सरकारी दस्तावेज ?

यमुना टाइम्स ब्यूरो

यमुनानगर (राकेश भारतीय) सरकार के सबका साथ सबका विकास नारे के विपरीत लगता है चंद अधिकारी अपना विकास सबका विनाश करने पर तुले हुए हैं यही कारण है कि यमुनानगर की तहसील मैं 12 दिनों से लोग अपनी रजिस्ट्री के लिए परेशान हो रहे हैं। आरोप है कि तहसील ऑफिस से 134 रजिस्ट्रियां अर्थात सरकारी दस्तावेज ही गायब हैं। अब यह दस्तावेज कहां गए इसे बताने के लिए कोई तैयार नहीं है ।

 


जानकारी के अनुसार यमुनानगर जगाधरी तहसील में लोग सबसे ज्यादा परेशान हो रहे हैं। यमुनानगर के लघु सचिवालय स्थित जगाधरी तहसील का तो इतना बुरा हाल है कि लोग इसे हरियाणा की सबसे भ्रष्ट तहसील बताने लगे हैं ताजा मामला सरकारी दस्तावेजों के गायब होने का है। लोग अपनी अपनी रजिस्टयों के लिए मारे मारे फिर रहे हैं लेकिन उन्हें सही उत्तर देने वाला कोई नहीं है ।

 


जगाधरी तहसील में कार्यरत तहसीलदार पर आरोप है कि वह तो अपने ऑफिस में नहीं बैठते यदि बैठते भी हैं दाएं बाएं कहीं बैठकर या ऑफिस टाइम के पश्चात अपने घर से ही मनमर्जी की रजिस्ट्री पर साइन करते हैं और फिर गायब हो जाते हैं ऐसे आरोप आम जनता के साथ-साथ यमुनानगर जगाधरी बार एसोसिएशन के वकीलों तक ने लगाया था तथा बाकायदा एक शिकायती पत्र भी डीसी साहब को दिया था। अब हरियाणा सरकार द्वारा तहसीलदार की प्रमोशन की सूचना 29 दिसंबर को कर दी गई जिस दिन शुक्रवार था । उस दिन बताया जाता है कि 134 रजिस्ट्रीया हुई थी ।

अगले दिन शनिवार और फिर रविवार था सोमवार को लोगों ने सोचा कि उनके डॉक्यूमेंट उन्हें मिल जाएंगे लेकिन सोमवार, मंगलवार, बुधवार करते-करते पूरे 12 दिन बीत गए हैं आज 12 जनवरी तक उन्हें उनके सरकारी दस्तावेज नहीं मिले। आरोप है कि यह दस्तावेज न तो तहसील ऑफिस में है ना ही रिकॉर्ड रूम में ऐसे में यह दस्तावेज कहां गायब हो गए ? जिले भर में यह मामला चर्चा का विषय बना हुआ है।
कोई कह रहा है कि बड़े साहब साइन करने के लिए इन दस्तावेजों को अपने साथ पंचकूला अपने घर ले गए हैं लेकिन क्या कोई सवाल यह है कि क्या कोई सरकारी दस्तावेजों को ऐसे घर ले जा सकता है हालांकि मामला संगीन होने के कारण हमने आरसी का कार्य भार देख रहे सरबजीत और जिला राजस्व अधिकारी का कार्यभार देख रहे तरुण सहोता से मिलने का प्रयास किया तो वह ऑफिस से नदारत मिले जबकि तरुण श्रोता के फोन नंबर ********07 पर संपर्क किया लेकिन फोन नो रिप्लाई मिला। इसी प्रकार रजिस्ट्री क्लर्क (Rc) सर्वजीत को भी कई बार उनके फोन नंबर ********14 पर फोन किया गया लेकिन उन्होंने कोई उत्तर नहीं दिया।
जनता अपने दस्तावेज पाने के लिए दर दर की ठोकरें खा रही है लोगों को कहना है कि इतना महत्वपूर्ण स्टेशन होने के बावजूद 12 दिनों से बिना तहसीलदार के जगाधरी तहसील चल रही है उस पर नायाब तहसीलदार भी वीरवार से छुट्टी पर चले गए हैं। नायब तहसीलदार कल वीरवार को अवकाश पर गए हैं आज शुक्रवार है कल शनिवार और फिर रविवार की छुट्टी जनता जाए तो कहां जाए।दूसरी होआरसी हो या अन्य कोई सीट पर बैठने को तैयार नहीं है।
यमुना टाइम्स को राजस्व विभाग के अधिकारियों के पक्ष का इंतजार रहेगा यह अलग बात है कि अपने पद के नशे में चूर चंद अफसर आम जनता की आवाज सुनना नहीं चाहते और ना ही अपनी ड्यूटी सही ढंग से निभाना चाहते हैं इसीलिए कोई सीट पर नहीं मिलता ।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे