अव्यवस्थाओं के बीच कपाल मोचन मेला शुरू

इस खबर को सुनें

कपाल मोचन मेले में श्रद्धालुओं की सेवा एसडीएम बनकर की आज बतौर कमिश्नर आने पर हो रही खुशी;रेनू फुलिया

ऐतिहासिक कपाल मोचन मेला शुरू,मंडल आयुक्त रेनू फूलिया ने किया उद्घाटन

यमुना टाइम्स ब्यूरो
यमुनानगर (राकेश भारतीय )-महर्षि वेद व्यास की कर्म स्थली तीर्थराज बिलासपुर में आयोजित कपाल मोचन मेला 2022 का शुभारम्भ व मेला क्षेत्र में लगाई गई विशाल प्रदर्शनी का उदघाटन अम्बाला मंडल की आयुक्त रेेणू एस फूलिया द्वारा किया गया। प्रदर्शनी स्थल में सरकारी विभागों सहित अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा 36 स्टाल लगाए गए हैं।


मेला कपाल मोचन के प्रदर्शनी स्थल में अम्बाला मंडल की आयुक्त रेणूू एस फूलिया ने उपायुक्त राहुल हुड्डा, पुलिस अधीक्षक मोहित हाण्डा सहित मेला कपालमोचन के प्रबंधो से जुड़े अधिकारियों, श्राईन बोर्ड के सदस्यों सहित आयोजित हवन यज्ञ में आहुति डाली व मेला कपालमोचन के सफल आयोजन की कामना की।

­
अम्बाला मंडल की आयुक्त रेणूू एस फूलिया ने मेला कपाल मोचन में आए यात्रियों एवं श्रद्घालुओं को बधाई व शुभ कामनाएं दी। उन्होंने कहा कि उपायुक्त राहुल हुड्डïा व उनकी टीम ने कड़ी मेहनत की है और पूरे मेला क्षेत्र में बेहतर व्यवस्थाएं और प्रबंध किए गए है।
मेला कपाल मोचन के प्रदर्शनी स्थल में अम्बाला मंडल की आयुक्त रेणूू एस फूलिया ने उपायुक्त राहुल हुड्डा, पुलिस अधीक्षक मोहित हाण्डा सहित मेला कपालमोचन के प्रबंधो से जुड़े अधिकारियों, श्राईन बोर्ड के सदस्यों सहित आयोजित हवन यज्ञ में आहुति डाली व मेला कपालमोचन के सफल आयोजन की कामना की।
अम्बाला मंडल की आयुक्त रेणूू एस फूलिया ने मेला कपाल मोचन में आए यात्रियों एवं श्रद्घालुओं को बधाई व शुभ कामनाएं दी। उन्होंने कहा कि उपायुक्त राहुल हुड्डïा व उनकी टीम ने कड़ी मेहनत की है और पूरे मेला क्षेत्र में बेहतर व्यवस्थाएं और प्रबंध किए गए है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि सभी श्रद्घालु एवं यात्री अनुशासन से मेले का आनंद लें व सफाई व्यवस्था बनाए रखने में मेला प्रशासन को पूरा सहयोग करेगें। उन्होनें कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किए गए स्वच्छता अभियान मे सभी लोग सहयोग करे और स्वच्छता के महत्व को समझते हुए स्वच्छता बनाए रखने में मेला प्रशासन का सहयोग करे। उन्होंने कहा कि प्राय: यह देखने में आता है कि भंडारों आदि में सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग होता है जो कि अस्वच्छता का कारण बनता है।
उन्होंने कपाल मोचन मेला से सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि गुरूपर्व एवं कार्तिक पूर्णिमा को तीनों सरोवरों में श्रद्घालुओं की भीड़ बढ़ जाती है। इस दौरान कोई दुर्घटना न हो इसके लिए सभी प्रबंध एवं व्यवस्थाओं में किसी प्रकार की ढील न बरती जाए व मेला प्रबंधो से जुड़े सभी अधिकारी पूरी तरह सतर्क रहे ताकि श्रृद्घालु एवं यात्री खुशी-खुशी स्नान करके यहां से विदा हों। उन्होंने कहा कि स्नान के दौरान कोई भगदड़ न हो और उन्होंने श्रृद्धालुओं से अनुरोध किया कि जो श्रृद्धालु पौंटा साहिब की ओर जाते है वे विशेष सावधानी बरते क्योंकि पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण सड़क के तिरछे मोड़ो पर दुर्घटनाओं की संभावना रहती है। उन्होंने आदिबद्री क्षेत्र एवं माता मंत्रा देवी मंदिर में जाने वाले यात्रियों एवं श्रृद्धालुओं से अनुरोध किया है कि वे दिन के समय में ही इन मंदिरों में जाए और रात होने से पहले वापिस लौट आए। मेला प्रशासन ने मुख्य अतिथि को, मेला प्रशासन के अधिकारियों, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले स्कूली छात्र-छात्राओं व अन्य महानुभावों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

बॉक्स

 

 

 

मेले में चारों ओर और अव्यवस्थाएं ही अवस्थाएं हैं हर बार लगने वाले मेले के बावजूद लगता है प्रशासनिक अधिकारियों ने अपने कर्तव्य का पालन करने में लापरवाही और कोताही बरती है यही कारण है कि मेले में जहां स्थान स्थान पर उड़ती धूल श्रद्धालुओं को परेशान कर रही है वही जिस स्थल पर मंडलायुक्त रेनू फुलिया ने उद्घाटन करना था उसके प्रवेश द्वार पर नाले को भी सही ढंग से नहीं ढका गया था जिसमें बीड़ी योगेश गिर गए इससे जहां वहां अफरा-तफरी फैल गई वहीं  योगेश के कपड़े भी गंदे हो गए गनीमत यह रही कि कोई बड़ी अनहोनी नहीं हुई। बाद में नाले को लकड़ी के फोटो से ढका गया पत्रकारों ने जब इसकी फोटो ली तो एक अधिकारी इतना बौखलाए कि अपना काम भूलकर पत्रकार के कर्तव्य और उसका काम बताने लगे।

बॉक्स

रेवडियों कितना बांटे गए पुरस्कार

जिला प्रशासन द्वारा अपने ही विभाग के अधिकारियों की पीठ खुजलाई जाती रही ।जिला प्रशासन ने पुरस्कार के नाम पर शायरी किसी विभाग के अधिकारी को छोड़ा हो एक एक अधिकारी को मंच पर बुलाकर उन्हें सम्मानित किया गयागुरुद्वारे से जुड़े बलदेव सिंह कानपुरी के अलावा शायद ही किसी समाजसेवी को वहां पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार वितरण को देखते हुए लोग कह रहे थे अंधा बांटे रेवड़ी या मुड़ मुड़ अपनों को दें।

 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे