मीरा चली सद्गुरु के धाम यात्रा का होगा स्वागत

इस खबर को सुनें

सर्व समाज बंधुत्व यात्रा, मीरा चली सतगुरु के धाम का दो दिसंबर को शहर पहुंचने पर होगा भव्य स्वागत समारोह

– यात्रा के स्वागत समारोह की तैयारी को लेकर सामाजिक संगठनों की हुई बैठक, 31 सामाजिक कार्यकर्ताओं की आयोजन समिति का हुआ गठन

यमुना टाइम्स ब्यूरो

यमुनानगर ( राकेश भारतीय )
सर्व समाज बंधुत्व यात्रा, मीरा चली सतगुरु के धाम को दो दिसंबर को मॉडल टाउन के दशहरा ग्राउंड में पहुंचने पर भव्य स्वागत समारोह होगा। सर्व समाज बंधुत्व यात्रा आयोजन समिति की ओर से निकाली जाने वाली इस यात्रा की तैयारी को लेकर  राष्ट्रीय स्वयं संघ कार्यालय में सामाजिक संगठनों की बैठक हुई। सामाजिक समरसता मंच के प्रांत सह संयोजक ज्ञान की अध्यक्षता में हुई बैठक में यात्रा के भव्य स्वागत व दशहरा ग्राउंड में होने वाले सर्व समाज बंधुत्व यात्रा संत सम्मेलन की तैयारी के लिए नगर की सभी कालोनियों व आसपास के गांवों में कार्यकर्ताओं की टोलियां बनाई गई।


कार्यक्रम संयोजक उदयवीर शास्त्री ने बताया कि कार्यक्रम के भव्य स्वरूप के लिए 31 सामाजिक कार्यकर्ताओं की आयोजन समिति का गठन किया गया व प्रबुद्धजनों की एक स्वागत समिति भी बनाई गई। सभी मंदिरों व धार्मिक संगठनों की यात्रा के स्वागत में भागीदारी के लिए टोलियां बनाकर संपर्क अभियान शुरू किया जा चुका है। प्रचार, बस्ती संपर्क, व्यवस्था, स्वागत, मोटरसाइकिल रैली आदि के लिए अलग अलग टोलिया बनाई गई है।
समरसता मंच के विभाग संयोजक एडवोकेट सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि सर्व समाज बंधुत्व यात्रा एक स्लोगन “मीरा चली सतगुरु के धाम” के साथ सामाजिक एकता व भेदभाव मुक्त-समता युक्त समाज, समरस समाज का संकल्प लेकर मेड़ता (राजस्थान) मीरा बाई की जन्मस्थली से चार नवंबर को प्रारंभ होकर चक हकीम पंजाब, चंडीगढ़ से होते हुए चार दिसंबर को सतगुरु रविदास मंदिर, कपालमोचन में समाप्त होगी। यात्रा एक दिसंबर को यमुनानगर जिला में छप्पर, सरस्वती नगर से प्रवेश करेंगी और दामला, रादौर, जठलाना कार्यकम करते हुए दो दिसंबर दोपहर को मॉडल टाउन दशहरा ग्राउंड में पहुंचेगी। यहां यात्रा का भव्य स्वागत समारोह होगा। यात्रा में पंजाब व राजस्थान, हरियाणा के अनेक संत शामिल रहेंगे।यात्रा में सतगुरु रविदास जी, मीरा बाई जी, भगवान वाल्मीकि जी, संत कबीर दास जी, गुरु नानक देव जी, संत नामदेव जी, संत रामानंद जी, संत नाभा दास जी, संत धन्ना जाट जी, भगत सैन जी, भगत पीपा जी महाराज, गुरु शंकराचार्य जी व भक्ति आंदोलन के अन्य संतों, गुरुओं, महापुरुषों के चित्रों के साथ भव्य रथ भी होगा। जिसमे मीरा जी व सतगुरु रविदास जी की भव्य मूर्ति चित्रों के दर्शन की व्यवस्था होगी।
मीरा चली सतगुरु के धाम’ यात्रा, जाति न पूछो साध की पूछ लीजिए ज्ञान तथा हिन्दवा: सोदरा सर्वे न हिन्दू पतितो भवेत, मम दीक्षा हिन्दू रक्षा:, मम मंत्र समानता के संदेश को लेकर विभिन्न जिलों में कार्यक्रम करते हुए यमुनानगर जिला में सरस्वती नगर, दामला, रादौर, जठलाना, यमुनानगर, साबापुर, बुड़िया, जगाधरी, छछरौली, खदरी, देवधर, प्रतापनगर, लेदी, साढ़ौरा में भव्य संत सर्व समाज सम्मेलन करेगी। बैठक में सेवा राम, विनोद, सतपाल शर्मा, सुनील सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे