करोड़ो के राजस्व को चुना, खनन विभाग की टीम ने किया निरीक्षण

इस खबर को सुनें

अवैध खनन : यमुना टाइम्स की खबर का असर, खबर छपने के पश्चात हरकत में आया खनन विभाग

पंचकूला से आई विभाग की टीम ने किया धनोरा करण क्षेत्र का दौरा

सरकारी राजस्व को20 से 30 करोड़ की चपत लगाने के आरोपों की जांच करने आई टीम

यमुना टाइम्स ब्यूरो
य्मुनानगर ( राकेश भारतीय) खनन माफिया के खेल और और प्रदेश सरकार के करोड़ों के राजस्व को चूना लगाने की शिकायत यमुना टाइम्स मे प्रमुखता से प्रकाशित होने के पश्चात आज विभाग की टीम ने धनोरा का दौरा किया।


पंचकूला से विभाग की टीम निदेशक के आदेश पर राजीव धीमान के नेतृत्व में यहां पहुंची और धनोरा में दोरा का पूरी स्थिति का जायजा लिया। माफिया द्वारा बेखौफ अ दोरा का पूरी स्थिति का जायजा लिया। पत्रकारों से बातचीत में राजीव धीमान ने कहा कि उन्होंने सारी वस्तुस्तिथि देख ली है और अपनी रिपोर्ट तैयार कर दी है इससे अधिक वह मीडिया को कुछ नहीं कह सकते।


बता दे कि यमुनानगर के मुसंबिल गांव निवासी समाजसेवी बलबीर संधू ने निदेशक खनन एवं भूतनिदेशक खनन एवं भूतत्व विभाग को भेजी शिकायत में धनोरा गांव की जमीन पर अवैध खनन करने वालों के विरुद्ध शिकायत कि थी जिसे यमुना टाइम्स ने दो दिन पूर्व प्रमुखता से प्रकाशित किया था। संधु ने आरोप लगाया था कि फॉरेस्ट एरिया के सेक्शन 45 के तहत पढ़ने वाली जमीन के एरिया में अवैध खनन कर माफिया ने गहरे खड्डे बना दिए हैं ।


संधु ने आरोप लगाया कि 2 एकड़ जमीन में जेपीवाई कंसोत्रिय्म् कंपनी ने बिना राजसव दिए या खनन की अनुमति लिए बिना खनन किया है जिससे प्रदेश सरकार के राजस्व को लगभग 20 से 30 करोड रुपए की चपत लगी है।
अपनी शिकायत में बलबीर संधु ने कहा कि माफिया द्वारा खनन जॉन में अवैध खनन धड़ल्ले से किया जा रहा है धनोरा में तो एक कंपनी ने नियम और कायदों को ताक पर रखते हुए जहां खनन किया है वहीं धनोरा गांव में 2 एकड़ जमीन पर जेपीवाई कंस्ट्रो फिल्म प्राइवेट लिमिटेड फॉर्म द्वारा अवैध रूप से खनन का कार्य किया जा रहा है और करण करके यहां कीप्राइवेट लिमिटेड फॉर्म द्वारा अवैध रूप से खनन का कार्य किया जा रहा है और करण करके यहां की जमीन को झील में बदल दिया गया है उन्होंने बारिश के वक्त यहां पानी भर जाता है और इससे गांव की जमीन वह गांव को खतरा बना रहता है। य्मुना टाइम्स में 2 दिन पूर्व प्रकाशित किए गए समाचार को पढ़ने के लिए  यहां क्लिक करें

https://yamunatimes.com/24197/

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे