अजब-गजब: इस अनोखे देश से जुड़ी कुछ रोचक बातें, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे 

इस खबर को सुनें

डिजिटल डेस्क। पुर्तगाल का नाम तो आपने सुना ही होगा। यह यूरोप में स्थित एक देश है। अगर आप फुटबॉल में रूचि रखते होंगे तो पुर्तगाल के बारे में जरूर जानते होंगे, क्योंकि यह फुटबॉल खेलने वाले दुनिया के अग्रणी देशों में शामिल है। इस देश में ऐसी कई बातें हैं जो इसे दुनिया के बाकी देशों से अलग बनाती हैं, जैसे कि यहां कि भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा और संस्कृति। आधिकारिक तौर पर इस देश को पुर्तगाली गणराज्य कहा जाता है। इसकी स्थापना 1128 ईस्वी में हुई थी और इस वजह से इसे यूरोप के सबसे पुराने देशों में से एक माना जाता है। आइए जानते हैं इस देश से जुड़ी कुछ रोचक बातें, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे।

र्तगाल का नाम तो आपने सुना ही होगा। यह यूरोप में स्थित एक देश है। अगर आप फुटबॉल में रूचि रखते होंगे तो पुर्तगाल के बारे में जरूर जानते होंगे, क्योंकि यह फुटबॉल खेलने वाले दुनिया के अग्रणी देशों में शामिल है। इस देश में ऐसी कई बातें हैं जो इसे दुनिया के बाकी देशों से अलग बनाती हैं, जैसे कि यहां कि भाषा, रहन सहन, वेश-भूषा और संस्कृति। आधिकारिक तौर पर इस देश को पुर्तगाली गणराज्य कहा जाता है। इसकी स्थापना 1128 ईस्वी में हुई थी और इस वजह से इसे यूरोप के सबसे पुराने देशों में से एक माना जाता है। आइए जानते हैं इस देश से जुड़ी कुछ रोचक बातें, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे।

 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे