कोहली-ipl-में-एक-ही-टीम-को-50-मैच-जिताने-वाले-चौथे-कप्तान;-जीत-के-हीरो-रहे-चहल,-बेयरस्टो-समेत-3-खिलाड़ियों-को-आउट-किया

कोहली IPL में एक ही टीम को 50 मैच जिताने वाले चौथे कप्तान; जीत के हीरो रहे चहल, बेयरस्टो समेत 3 खिलाड़ियों को आउट किया

इस खबर को सुनें


रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने सीजन के अपने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रन से हरा दिया। आरसीबी ने 164 रन का टारगेट दिया था, इसके जवाब में हैदराबाद 19.4 ओवर में 153 रन पर ऑलआउट हो गई। विराट कोहली लीग में एक टीम को 50 मैच जिताने वाले चौथे कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स, गौतम गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स और रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस को 50 से ज्यादा मैच जिता चुके हैं। धोनी सीएसके को 100 मैच जिताने वाले अकेले कप्तान हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

आरसीबी की जीत के हीरो स्पिनर युजवेंद्र चहल रहे, जिन्होंने 18 रन देकर 3 विकेट लिए। उन्होंने फॉर्म में चल रहे सनराइजर्स हैदराबाद के जॉनी बेयरस्टो और मनीष पांडे को आउट किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 71 रन की पार्टरनशिप की थी, जिसे चहल ने तोड़ा। यही मैच का टर्निंग पॉइंट भी रहा। चहल ने विजय शंकर को बिना खाता खोले क्लीन बोल्ड किया था। चहल को ही मैन ऑफ द मैच चुना गया।

मैच में सबसे महंगे और सस्ते प्लेयर्स का परफॉरमेंस
मैच में कोहली (17 करोड़) सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। टीम की जीत में उनका खास योगदान नहीं रहा और वे 13 बॉल पर सिर्फ 14 रन ही बना पाए। आरसीबी के लिए सबसे सस्ते खिलाड़ी देवदत्त पल्लीकल (20 लाख) और जोश फिलिप (20 लाख) थे। पडिक्कल ने अपने डेब्यू मैच में 42 बॉल पर 56 रन की पारी खेली, जबकि फिलिप 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

वहीं, हैदराबाद टीम में सबसे महंगे खिलाड़ी कप्तान वॉर्नर (12.5 करोड़) ही थे। वे सिर्फ 6 रन बनाकर उमेश यादव के हाथों रनआउट होकर चलते बने। जबकि टीम में सबसे सस्ते प्लेयर टी. नटराजन (40 लाख) थे, जिन्होंने डेब्यू मैच में विराट कोहली के रूप में अपना पहला विकेट लिया। उन्होंने अपने 4 ओवर में 34 रन देकर 1 विकेट लिया।

बेयरस्टो तीन जीवनदान के बावजूद हैदराबाद को नहीं जिता सके
164 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत बेहद खराब रही थी। कप्तान डेविड वॉर्नर 6 रन बनाकर रनआउट हो गए थे। जॉनी बेयरस्टो ने 61 और मनीष पांडे ने 34 रन बनाते हुए पारी को संभाला, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। मैच में बेयरस्टो को तीन जीवनदान भी मिले थे। आरसीबी के फील्डर्स ने 40, 44 और 60 रन के निजी स्कोर पर बेयरस्टो के कैच छोड़े थे।

हैदराबाद के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। टीम 19.4 ओवर में 153 रन पर ही सिमट गई। आरसीबी के लिए चहल ने 3 विकेट लिए। इनके अलावा नवदीप सैनी और शिवम दुबे को 2-2 विकेट मिले। एक विकेट डेल स्टेन ने लिया। हैदराबाद के दो प्लेयर वॉर्नर और अभिषेक शर्मा रनआउट हुए।

देवदत्त ने डेब्यू मैच में फिफ्टी लगाई, आरसीबी ने 163 रन बनाए

आरसीबी के देवदत्त पडिक्कल ने आईपीएल में डेब्यू मैच खेलते हुए सबसे ज्यादा 56 रन की पारी खेली। उन्होंने एरॉन फिंच (29) के साथ 90 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी। इसके बाद एबी डिविलियर्स (51) लीग में अपनी 34वीं फिफ्टी लगाकर रनआउट हो गए। इन बेहतरीन पारी की बदौलत आरसीबी ने 5 विकेट पर 163 रन बनाए। वहीं, हैदराबाद के विजय शंकर, टी. नटराजन और अभिषेक शर्मा को 1-1 विकेट मिला।

6 महीने बाद क्रीज पर लौटे कोहली ने सिर्फ 14 रन बनाए
आरसीबी के कप्तान विराट कोहली 6 महीने बाद मैदान पर लौटे और 14 रन बनाकर आउट हुए। नटराजन ने उन्हें राशिद खान के हाथों कैच आउट कराया। इससे पहले कोहली ने मार्च में न्यूजीलैंड से उसी के घर में टेस्ट खेला था।

तेज गेंदबाज मार्श चोटिल होकर बाहर हुए

हैदराबाद के तेज गेंदबाज मिशेल मार्श ने पहली पारी का 5वां ओवर किया था। यह उनका पहला ओवर था, जिसमें वे चोटिल होकर बाहर हो गए। उन्होंने सिर्फ 4 बॉल डाली थीं। बाकी 2 बॉल विजय शंकर ने की, जिसमें 2 नो बॉल के साथ 10 रन दिए।

केन विलियम्सन को पहले मैच में मौका नहीं मिला

सनराइजर्स टीम में वॉर्नर के अलावा जॉनी बेयरस्टो, मिशेल मार्श और राशिद खान विदेशी खिलाड़ी शामिल रहे। प्लेइंग इलेवन में सिर्फ 4 विदेशी खिलाड़ी वाले नियम के चलते न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को मौका नहीं मिला। आरसीबी में विदेशी खिलाड़ी एरॉन फिंच, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिप और डेल स्टेन को मौका मिला था। कप्तान विराट कोहली ने क्रिस वोक्स की जगह फिलिप को टीम में चुना।

हैदराबाद ने दो आईपीएल खिताब जीते, बेंगलुरु खाता नहीं खोल सकी
सनराइजर्स हैदराबाद अब तक दो बार आईपीएल खिताब जीत चुकी है। वॉर्नर की कप्तानी में टीम ने 2016 के फाइनल में आरसीबी को ही 8 रन से हराया था। इससे पहले हैदराबाद 2009 में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में आईपीएल खिताब जीत चुकी है। तब टीम का नाम डेक्कन चार्जर्स था। 2013 में सन टीवी नेटवर्क ने टीम को खरीदकर नाम बदला था। वहीं, आरसीबी तीन बार (2016, 2011, 2009) रनरअप रह चुकी है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


SRH vs RCB IPL Live Score | IPL UAE 2020 Third Match Latest News | Royal Challengers Bangalore (RCB) Vs Sunrisers Hyderabad (SRD) Live Cricket Score and Updates

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे