चिरायु योजना से जिले में 5 लाख लोगों को मिलेगा लाभ : मेयर

इस खबर को सुनें

चिरायु हरियाणा योजना का जिले में पांच लाख लोगों को मिलेगा लाभ, मेयर ने 50 लाभार्थियों को वितरित किए चिरायु कार्ड
– वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मुख्यमंत्री ने चिरायु कार्ड वितरण का किया शुभारंभ

– नगर निगम कार्यालय में आयोजित किया गया चिरायु कार्ड वितरण समारोह

यमुनानगर। नगर निगम कार्यालय में शनिवार को चिरायु कार्ड वितरण समारोह का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से चिरायु कार्ड वितरण का शुभारंभ किया। निगम कार्यालय में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि मेयर मदन चौहान ने लगभग 50 लाभार्थियों को चिरायु कार्ड वितरित किए।

जिले में लगभग पांच लाख लोगों के चिरायु कार्ड बनाए जाएंगे। इनमें से लगभग डेढ़ लाख लाभार्थियों के कार्ड बन चुके है। एक नन्हें बच्चे को कार्ड देकर मेयर चौहान ने कार्ड वितरण की शुरुआत की। इसके बाद डिप्टी मेयर रानी कालड़ा, उप निगम आयुक्त अशोक कुमार, अधीक्षण अभियंता हेमंत कुमार, सीनियर अकाउंट ऑफिसर एटीपी एवं एमई लखमी सिंह तेवतिया, सीएससी वीएलई देवेंद्र शर्मा व नीलम शर्मा ने लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए।


मेयर मदन चौहान ने कहा कि जिले में लगभग पांच लाख लोगों को चिरायु कार्ड बनाए जाने है। चिरायु योजना के तहत जिले के लगभग एक लाख 42 हजार परिवारों को लाभ मिलेगा। प्रदेश के लगभग 28 लाख अंत्योदय परिवारों को इस स्वास्थ्य योजना का लाभ मिलेगा यानी सवा करोड़ लोग इससे लाभान्वित होंगे। इस योजना के अंतर्गत पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य लाभ प्रत्येक परिवार को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत 1.80 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले जरूरतमंद परिवारों को अच्छे उपचार की सुविधा मिल रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विजन है कि प्रदेश के अंत्योदय परिवार बेहतर इलाज से वंचित न रहें। अंत्योदय परिवारों के अच्छे स्वास्थ्य के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता के परिणामस्वरूप शुरू की गई चिरायु हरियाणा योजना लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में पहले ये लोग जाते थे, वहां पर्ची, टेस्ट व उपचार के लिए काफी खर्च हो जाते है। लेकिन चिरायु व आयुष्मान कार्ड दिखाकर कोई भी अस्पताल में निशुल्क उपचार प्राप्त करेगा। उन्होंने कहा कि चिरायु स्वास्थ्य कार्ड सूचीबद्ध निजी या सरकारी नागरिक अस्पताल में कार्यरत आयुष्मान मित्र द्वारा तथा नजदीकी सीएससी केंद्र सीएससी वीएलई द्वारा बनाए जा रहे हैं। जिन लोगों के कार्ड अभी बनने है, अधिकारी जल्द से जल्द इस कार्य को पूरा कराएं।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे