धुमधाम से मनाया तुलसी पूजन दिवस

इस खबर को सुनें

यमुना टाइम्स ब्यूरो

यमुनानगर (राकेश भारतीय)अग्रवाल महिला संगठन की महिलाओं ने तुलसी पूजन दिवस बहुत ही भाव और उत्साह के साथ मनाया ।

संगठन में आयी हुई महिलाओं को संबोधित करते हुए संगठन की संस्थापक श्रीमती अनीता जैन ने महिलाओं को संबोधित करते हुए बताया कि हिन्दू धर्म में तुलसी पूजन की परंपरा परम्परा पौराणिक काल से चली आ रही है ।

तुलसी पूजन दिवस मनाने की शुरुआत 2014 में हुई ।इस दिन विशेष रूप से तुलसी की पूजा की जाती है लगभग हर हिन्दू परिवार में के आंगन में एक तुलसी का पौधा ज़रूर होता है और सुबह शाम पूरे सद्भाव से इसकी पूजा की जाती है ।

तुलसी को लक्ष्मी का रूप माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि यदि घर में तुलसी का पौधा हरा भरा हो तो घर में सुख शांति बनी रहती है ।भूत प्रेत, पिशाच ,ब्रह्मराक्षस आदि सब तुलसी के पौधे से दूर रहती है ।तुलसी पूजन से बुरे विचारों का नाश होता है ।आज कल जिस तरह युवा पीढ़ी पाश्चात्य सभ्यता की तरफ़ अग्रसर हो रही है तो यह बहुत ज़रूरी हो गया है कि हम अपने इस पीढी और आने वाली पीढ़ियों को अपने हिन्दू धर्म के त्योहारों और संस्कृति से अवगत करवाये।इसके लिए ज़रूरी है कि घर से ही इसकी शुरुआत की जाए ।

सुबह शाम बच्चों के साथ तुलसी पूजन किया जाए और इसकी महता बच्चों को बतायी जाए ।इस कार्यक्रम में संगठन की महिलाओं ने तुलसी माता को चुनरी ओढ़ाकर पुष्प माला अर्पित करके पूजा की ,परिक्रमा की ।इस कार्यक्रम में संगठन की प्रधान रितु गुप्ता ,कोषाध्यक्ष अंजू मित्तल .शिप्रा गर्ग ,मोनिका गर्ग ,पूजा,प्रीति गरग,आरती ,मिनी,अंजू अग्रवाल ,नेहा गर्ग ,लवी का,स्नेहइत्यादि उपस्थित रहे।

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे